मंडलायुक्त मनीष चौहान व डीआईजी अखिलेश कुमार ने फरियादियों की सुनी फरियाद कुछ मामलों का मौके पर किया निस्तारण साथ ही संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

Press Release उत्तर प्रदेश
आज़मगढ़। मण्डलायुक्त मनीष चौहान एवं डीआईजी अखिलेश कुमार ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर शनिवार को तहसील निजामाबादमें आम जन से उनकी समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना तथा समस्याओंके समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया।

 

इस दौरान अधिकारियों के समक्ष कुल 33 प्रकरण प्रस्तुत हुएजिसमें राजस्व के 27पुलिस के 2विकास 3 तथा आपूर्ति का 1 प्रकरण सम्मिलित है। प्रस्तुत प्रकरणों में 3 का मौके पर निस्तारण किया गया। मण्डलायुक्त श्री चौहान के समक्ष कतिप ऐसे प्रकरण प्रस्तुत किये गये जिसमें फरियादी द्वारा बताया गया कि पूर्व में भी प्रश्नगत प्रकरण प्रस्तुत किये जा चुके हैंपरन्तु निस्तारण की कार्यवाही से वे सहमत नहीं हैं। इस सम्बन्ध में उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण में पूरी गंभीरता से किया जाये तथा जो भी निस्तारण हो वह गुणवत्तायुक्त होताकि फरियादियों को एक ही प्रकरण लेकर बार बार आने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने आगाह किया कि यदि किसी शिकायतकर्ता द्वारा निस्तारित प्रकरण को पुनः प्रस्तुत किया जाता है तो सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कहा कि जन समस्याओं का निस्तारण शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं से सम्बन्धित कार्यक्रम हैइसलिए इसके प्रति शिथिलताउदासीनता किसी भी दशा में क्षम्य नहीं की जायेगी। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 8 अधिकारी अनुपस्थित थे, जिसमें सहायक अभियन्ता जल निगमसहायक अभियन्तालोक निर्माण विभागबीडओ तहबरपुरएसएचओ तहबरपुरएडीओ पंचायत रानी की सराय व मुहम्मदपुर तथा कृषि एवं मत्स्य विभाग के अधिकारी सम्मिलित हैं। मण्डलायुक्त ने उपजिलाधिकारी निजामाबाद को निर्देशित किया कि अनुपस्थित अधिकारियों का स्पष्टीकरण प्राप्त कर प्रस्तुत करें ताकि तदनुसार इस सम्बन्ध में अग्रेतर कार्यवाही कराई जा सके। इसके अलावा गत सम्पूर्ण समाधान दिवसों के कई प्रकरण अनिस्तारित पाये जाने पर भी मण्डलायुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी।

डीआईजी अखिलेश कुमार ने गत सम्पूर्ण समाधान दिवसों के निस्तारण की थानावार समीक्षा किया तथा सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि जिन प्रकरणों के निस्तारण में राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम को मौके पर भेजा जाना है उसमें पुलिस बल तत्समय अवश्य उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु क्षेत्रों में पेट्रोलिंग निरन्तर की जाय तथा असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर भी सतर्क नजर बनाये रखी जाय। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी रवि कुमारतहसीलदार राजू कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *