कृषि यंत्रों तथा टैक्टर से जीएसटी समाप्त कर किसानों को राहत देने का काम करेंगे- दिग्विजय सिंह

National Politics

देश के संविधान तथा लोकतंत्र को बचाना है तो मोदी सरकार को सत्ता से हटाना है

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 देश में अब तक हुए सभी लोकसभा चुनावों से कई मायनों में भिन्न है और महत्वपूर्ण भी है। यदि इस बार मोदी सरकार केंद्र में फिर से आ गई तो देश का संविधान तो परिवर्तित हो ही जाएगा साथ ही लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह शनिवार को उप्र कांग्रेस कमेटी के प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से रूबरू थे। उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा नेताओं तथा पीएम मोदी द्वारा जिस तरह से 400 पार की घोषणा की जा रही है साफ़ है उनका इशारा देश के संविधान को बदलने का है। उन्होंने कहा कि आरएसएस ने वर्ष 1950 में सदन में लाए गए संविधान को स्वीकार नहीं किया था। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी इस पर कई बार प्रश्नचिन्ह लगा ही चुके हैं।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि वर्ष 2014 में जब मोदी जी सत्ता में आये तो उन्होंने भूमि अधिग्रहण अधिनियम को समाप्त करने का अधिनियम पास कराना चाहा लेकिन कांग्रेस के जबरदस्त विरोध के कारण पास नही हो सका। वर्ष 2019 में मोदी जी किसानों के खिलाफ तीन काले कृषि कानून लाये जो किसान और किसान की उपज को कॉर्पोरेट को सौंपने का कुटिल प्रयास था। किसानों की एकता और उनके आंदोलन ने मोदी सरकार को तीनों काले कानून वापस लेने पर मजबूर कर दिया। दिग्विजय सिंह ने कहा कि कृषि यंत्रों तथा ट्रेक्टर पर जीएसटी माफ करने का का प्रावधान कांग्रेस ने अपने घोषण पत्र में किया है। किसानों के लिए हमारे पास तीन योजनाएं हैं न्यून्तम समर्थन मूल्य का कानून लायेंगे, कर्ज माफी के लिए आयोग बनायेंगे और जितने भी कृषि यंत्र हैं उन पर जीएसटी माफ करेंगे। उन्होंने कहा कि नोटबंदी में सबसे ज्यादा नुकसान छोट, मध्यम वर्गीय उद्योगों को हुआ है। दो करोड़ से अधिक लोग बेरोजगार हो गये, कई छोटे उद्योग बंद हो गये। अर्थव्यवस्था पूरी तरह से पूंजीपतियों के हाथ में चली गई। राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी जी ने 22 परिवारों को अरबपति से खरबपति बना दिया हम करोड़ों को लखपति बनायेंगे।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि सरकार भर्ती निकाल कर फार्म के नाम पर पैसे वसूलती है लेकिन परीक्षा से पूर्व ही पेपर लीक हो जाता है। हमारे घोषणा पत्र में उनके हितों को देखते हुए अग्निवीर योजना को समाप्त कर पूर्ण नौकरी का अवसर दिया जाएगा साथ ही 30 लाख केन्द्र सरकार में रिक्त पदों को भरा जायेगा। प्रेसवार्ता में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अभय दुबे, उप्र कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के चेयरमैन डॉ सीपी राय, प्रदेश प्रवक्ता डॉ अलीमुल्ला खान, शुचि विश्वास तथा प्रियंका गुप्ता उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *