धर्मांतरण के मामले में अभी तक 20 लोगों पर FIR, और 100 लोगों को किया गया गिरफ्तार,गोपनीय नंबर की सूचना पर हुई कार्यवाही!! आजमगढ़ में कुछ इस तरह सक्रिय ईसाई मिशनरियों पर नकेल कसने की तैयारी

Crime उत्तर प्रदेश धर्म/ आध्‍यात्‍म/ संस्‍कृति स्थानीय समाचार

धर्मांतरण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए पुलिस ने किया तैयार प्लान किस कुछ इस तरह से 1 साल के अंदर की कार्रवाही।

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में धर्मांतरण के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. हालात को देखते हुए अब आजमगढ़ पुलिस ने इसपर नकेल कसने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है. इस प्लान के तहत पुलिस ने अब तक 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार करते हुए 20 से अधिक मुकदमे दर्ज किए हैं. इसी के साथ पुलिस ने एक मोबाइल नंबर सार्वजनिक किया है. इस नंबर पर जिले में कहीं भी धर्मांतरण या इसके लिए प्रलोभन देने की सूचना दी जा सकती है.

एसएसपी अनुराग आर्य के मुताबिक इस नंबर पर आने वाली सूचनाओं को गोपनीय रखते हुए पुलिस कार्रवाई करेगी. अब तक सामने आए धर्मांतरण के मामले की जांच में पता चला है कि इस तरह का काम ज्यादातर ईसाई मशीनरियां कर रही हैं. मिशनरी से जुड़े लोग भोली भाली जनता को भूत प्रेत और बीमारियों से छुटकारा दिलाने का झांसा देते हैं. इसके अलावा लोगों को तरह तरह के प्रलोभन देकर भी उनका धर्म परिवर्तन कराते हैं. इस तरह के मामले ज्यादातर पूर्वी उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रहे हैं।

इसकी मुख्य वजह शिक्षा का अभाव और लोगों में जागरुकता की कमी है. पुलिस अधिकारियों की माने तो पूर्वांचल धर्म परिवर्तन के मामलों में काफी आगे चल रहा है. इसकी एक वजह पूर्वांचल की सीमाओं का बंगाल और नेपाल से सटा होना भी है. आजमगढ़ के एसएसपी अनुराग आर्य के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस धर्म परिवर्तन के मामलों को रोकने के लिए लगातार अभियान चला रही है् इसी क्रम में यहां एक मास्टर प्लान बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *