जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 51वीं कोर प्लानिंग सेल की बैठक

Exclusive पंजाब/ हरियाणा

गुरुग्राम, 22 नवंबरः गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने नई और चल रही परियोजनाओं पर चर्चा की और समीक्षा करने के लिए प्राधिकरण की 51वीं कोर प्लानिंग सेल बैठक की सम्पन्न हुई बैठक में पानी के संरक्षण और बचत के लिए हरियाणा सरकार की ‘पुन: उपयोग उपचारित अपशिष्ट जल’ नीति के अनुसार, 2030 तक गैर-पीने योग्य उद्देश्यों जैसे बागवानी, सिंचाई, निर्माण, औद्योगिक आदि के लिए 80% उपचारित अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग करने के उद्देश्य को निर्धारित करती है।
इस सम्बन्ध में, इन्फ्रा 2 डिवीजन ने प्रस्तुत किया कि शहर में बागवानी उद्देश्यों के लिए पुनर्नवीनीकरण पानी के वितरण पाइपलाइन नेटवर्क को बढ़ाने के लिए, दो परियोजनाओं के लिए निविदा प्रक्रिया चल रही है। इनमें बॉटनिकल गार्डन, सेक्टर 52ए से एमजी रोड पर बायो डायवर्सिटी पार्क तक रिसाइकिल पानी की पाइपलाइन उपलब्ध कराने के साथ-साथ एमडीआई चौक से संथ रोड और सेक्टर 23ए में ताऊ देवी लाल पार्क तक रिसाइकिल पानी की पाइपलाइन उपलब्ध कराना और बिछाना शामिल है।
इसके अतिरिक्त, ग्राम मेवात में कृषि उद्देश्यों के लिए, जीएमडीए के एसटीपी बेहरामपुर से 35 किमी रीसायकल पानी पाइपलाइन के माध्यम से जिला मेवात में ग्राम कोराली, तहसील तोरौ में मौजूदा नूंह वितरण सिंचाई चैनल को 200 एमएलडी उपचारित अपशिष्ट जल प्रदान करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।
सीईओ जीएमडीए ने निर्देश दिया कि इस मामले में सिंचाई, वन, एचएसआईआईडीसी, और पीडब्ल्यूडी बी एंड आर जैसे संबंधित विभागों से टिप्पणियां प्राप्त की जा सकती हैं और प्रस्ताव को जीएमडीए की अगली प्राधिकरण बैठक में अनुमोदन के लिए भी प्रस्तुत किया जा सकता है।
वर्तमान में 278 एमएलडी पानी जीएमडीए द्वारा तृतीयक स्तर तक उपचारित किया जा रहा है और भविष्य में इस मात्रा को 388 एमएलडी तक बढ़ाया जाएगा।
गुरुग्राम से मेवात तक उपचारित अतिरिक्त अपशिष्ट जल को चैनलाइज करने की व्यवहार्यता की जांच की जाएगी और तदनुसार प्राधिकरण की अगली बैठक में प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी।
सुधीर राजपाल सीईओ जीएमडीए ने संबंधित पर्यावरण प्रभाग और इंफ्रा 2 डिवीजन के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे मानसून के मौसम के दौरान वर्षा जल के प्रवाह को बेहतर ढंग से प्रवाहित करने और भूजल पुनर्भरण में मदद करने के लिए सड़कों के साथ ग्रीन बेल्ट को सड़क के स्तर से नीचे करने की दिशा में काम करें। उन्होंने प्राकृतिक खाड़ियों और जल निकायों की पहचान करने का भी निर्देश दिया, जिन्हें बहाल करने और आगे विकसित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि वजीराबाद झील की 18 एकड़ भूमि पर विकास कार्य प्रगति पर है। शेष 12 एकड़ में से अतिक्रमण को हटाया जाना है और झील के सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार का कार्य जल्द से जल्द शुरू किया जाना है।
मोबिलिटी टीम ने यह भी प्रस्तुत किया की शहर के 40 चौराहों पर पहले चरण में किए गए जंक्शन सुधार कार्य को 10 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

जहां सड़क सुरक्षा फर्नीचर के अलावा रिफ्लेक्टिव रोड स्टड्स, सोलर कैट आई, एडवांस डायरेक्शन साइन्स, मेटल डिलाइनेटर, बोलार्ड्स, मेडियन मार्कर्स, हैजर्ड मार्कर्स और ट्री रिफ्लेक्टर्स के साथ-साथ फुटपाथों का रख-रखाव भी किया जा रहा है। इनमें खुशबू चौक, एमडीआई चौक, इफ्को चौक और झारसा चौक भक्तावर चौक शामिल हैं। सेक्टर 44, 45 और 52 (कन्हाई टी-प्वाइंट) के टी-जंक्शन के सुधार की सिफारिश आज सीपीसी को प्रस्तुत की गई और सीईओ जीएमडीए की स्वीकृति प्राप्त हुई।
इस मौके पर जीएमडीए के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *