समयानुसार क्यों नहीं होता अन्य विभागों की तरह लेखपालों का स्थानांतरण

Exclusive उत्तर प्रदेश दृष्‍टिपात स्थानीय समाचार

भ्रष्ट लेखपालों का क्यों नहीं होता समय पर स्थानांतरण

कई तो बन गए करोड़पति

आजमगढ़।जिले समेत यूपी0 मे राजस्व विभाग की समस्या सभी विभागों से जादा देखी जाती है लेकिन इसका मुख्य कारण राजस्व विभाग में बैठे कुछ भ्रष्ट लेखपाल है जो भ्रष्टाचार में इतने लिप्त हैं की जनता का कोई भी काम बिना पैसे लिए नहीं करते हैं इतना नहीं आजमगढ़ में ही लेखपाल की नौकरी कर कुछ लेखपाल तो करोड़पति भी बन गए और कुछ रेस में लगे हुए हैं।

जी हां बता दे की आजमगढ़ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे कम ट्रांसफर अगर होता है तो लेखपालों का आखिर इसका सबसे बड़ा कारण क्या है क्यों नहीं होता लेखपालों का ट्रांसफर अगर पुलिस विभाग की बात करें तो पुलिस अगर जरा भी कोई लापरवाही करती हो तो पुलिस को या तो निलंबित कर दिया जाता है या फिर उसकी तत्काल प्रभाव से ट्रांसफर कर दिया जाता है यहाँ तक कि लगभग सभी विभागों के कर्मचारियों समेत बड़े बड़े अधिकारियों समय पर स्थानरण कर दिया जाता हैं लेकिन लेखपाल एक ऐसा कुनबा है जिस पर समयानुसार स्थानरण की कोई कार्रवाई नहीं होती।
आपको बता दें की आए दिन जनता जमीनी विवाद को लेकर तहसील के चक्कर काटती रहती है और लेखपाल उन्हें चक्कर पर चक्कर लगवाते रहते हैं अधिकारी के आदेश के बाद भी लेखपाल बिना पैसा लिए कोई भी काम नहीं करते यह जग जाहिर है।

यूपी0के आजमगढ़ सदर तहसील का कुछ ऐसा ही हाल है आजमगढ़ सदर तहसील में कुछ लेखपाल 10-10 वर्षों से जादा से लगातार एक ही जगह पर एक जिले में पड़े हुए हैं एक ही तहसील के अंदर बस क्षेत्र बदल कर उनका ट्रांसफर होता है जिले के बाहर आज तक शायद ही कोई लेखपाल गया होगा।

बिना का पैसा लिए शायद ही कोई लेखपाल कोई काम करता हैं यह सभी अधिकारी जानते हैं लेकिन इसके बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं होती जबकि सरकारी नियमावली के अनुसार कोई भी कर्मचारी एक जगह पर 3 वर्ष से ज्यादा नौकरी नहीं कर सकता तो लेखपालों के लिए क्या अलग से कोई नियम सरकार ने बनाया है जो इनका स्थानांतरण नहीं होता आजमगढ़ जिले में कई ऐसे लेखपाल हैं जिनको सदर तहसील में 5 साल 10 साल 15 साल हो चुके हैं और सदर तहसील में ही पड़े हुए हैं आखिर इनके पीछे किसका हाथ है या फिर या फिर पैसे के बल पर यह अपना ट्रांसफर रुकवा लेते हैं।

सूत्रों की मानें तो अब आजमगढ़ सदर तहसील में हालात कुछ ऐसे हो चले हैं कि लेखपाल अधिकारियों से डायरेक्ट सेटिंग करते हैं। इसलिए इनका स्थानांतरण करना वह जरूरी नहीं समझते।

आजमगढ़ में जगह-जगह ज़मीनी विवाद देखे जा रहे हैं भू विवाद में लोग जेल जा रहे हैं लेकिन राजस्व विभाग सुधारने का नाम नहीं ले रहा है इसका जिम्मेदार कौन??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *