कांग्रेस का रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से सवाल,पूछा कैसे लद्दाख में चीनी सेना घुसकर बैठी है जवाब दें

Politics उत्तर प्रदेश

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में हो रहे नामांकन को लेकर सोमवार को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ से अपना नामांकन किया तो वहीं केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी से अपना पर्चा भरा। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभय दूबे ने दोनों नेताओं के नामांकन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए केद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सवाल करते हुए पूछा कि राजनाथ सिंह ने देश के रक्षा मंत्री रहते हुए भारत मां की भूभागीय अखण्डता और अस्मिता से समझौता क्यों किया?
अभय दूबे ने सोमवार को प्रेसवार्ता करते हुए कहा कि चीन की सेना लद्दाख में भारत की सीमा में घुसकर बैठी है। 52 पेट्रोलिंग प्वाइंट में से 26 पेट्रोलिंग प्वाइंट पर हमारी सेना को पेट्रोलिंग नहीं करने दी जा रही है। विश्व की सबसे ऊंची हवाई पट्टी दौलत बैंग ओल्डी के नीचे वाई जंक्शन पर पेट्रोलिंग प्वाइंट 10 से 13 तक चीन की सेना बैठी है। हमारे फिंगर एरिया 4 से 8 तक नया बफ़र ज़ोन बना दिया गया है, जहां हमारी सेना को जाने की इजाज़त नहीं है।
श्री दूबे ने कहा कि चुशुल के काउंसलर खोन्चोक स्टॉनजिन ने बताया कि भारतीय सेना के 13वीं कुमाऊ रेजीमेंट के मेजर शैतान सिंह की प्रतिमा चीनी सेना द्वारा तोड़ दी गई। वहीं अरुणाचल प्रदेश के भाजपा सांसद तापिर गाओ ने सदन में कई बार कहा कि चीन की सेना अरुणाचल प्रदेश में चालीस किमी. अंदर तक घुस कर हमारे नागरिकों का अपहरण कर रही है। चीन ने चैथी बार अपने नक्शे में अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों के नाम बदल दिये। इतना ही नहीं अरुणाचल प्रदेश और भूटान में पूरा गांव बसा दिया है।
अभय दूबे ने अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी को भी आड़े हाथों लेते हुए पूछा कि अपने अपनी आलीशान कोठी का निर्माण करने के अलावा स्मृति पटलों को चिन्हित कर सिर्फ़ 5 काम गिनायें।
कांग्रेस पार्टी की अमेठी में उपलब्धियां
अभय दूबे ने कांग्रेस पार्टी की अमेठी में उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि अमेठी में 367 करोड़ रूपये के भारत हैवी इलेक्ट्रिलस (BHEL) के फेब्रीकेशन प्लांट और सेन्टरलाईज़्ड स्टैम्पिंग यूनिट की स्थापना की। स्टील आथॉरिटी आफ़ इंडिया लिमिटेड के 510 करोड़ रूपये के प्लांट की स्थापना की। 408 करोड़ रूपये की आर्डिनेंस फैक्ट्री (कोरवा) जहां कार्बाइनस सहित सेना के उपकरणों का निर्माण होता है। रेल नीर प्लांट की स्थापना की जिसकी 72 हज़ार बोतल के निर्माण की क्षमता है। हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड जो अमेठी के गौरव के रूप में जाना जाता है में मिग 27 के एवीऑनिक सिस्टम सहित कई उपकरणों का निर्माण होता है।
इंदिरा गांधी आई हॉस्पिटल की स्थापना, 200 बेड का तिलोई अस्पताल, कम्प्यूटर शिक्षण केन्द्र, इंदिरा गांधी नर्सिंग स्कूल, पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, एफ़डीडीआई, राजीव गांधी पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान अकादमी, राजीव गांधी इस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, सैनिक स्कूल, 6 नेशनल हाइवे, सीआरपीएफ़ रिकरूट-टेªनिंग सेंटर, सुलतानपुर लखनऊ वाया अमेठी एवं रायबरेली ट्रेन, प्रतापगढ़ लखनऊ वाया अमेठी, रायबरेली टेªन जैसी सैकड़ों सौगातें अमेठी की जनता को कांग्रेस की सरकारों द्वारा दी गई हैं।
अभय दूबे ने कहा कि स्मृति ईरानी ने कांग्रेस सरकार के समय में लाये गए अनेकों प्रोजेक्ट्स को या तो निरस्त कर दिया या तो उनकी गति को कम कर दिया। जिनमें जगदीश मेघा फूड पार्क, जगदीशपुर पेपर मिल, नेशनल ऑटोमोटिव टेस्टिंग एण्ड रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट आदि शामिल हैं। प्रेसवार्ता में उप्र कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के चेयरमैन डॉ सीपी राय, विभाग के वाइस चेयरमैन मनीष श्रीवास्तव हिदंवी, प्रदेश पैनलिस्ट एडवोकेट प्रदीप सिंह, सचिन रावत, ड.0 सुधा मिश्रा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *