आईरा प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक संपन्न,संगठन विस्तार और पत्रकारों की समस्याओं पर हुई चर्चा

Career/Jobs Press Release उत्तर प्रदेश

ए एस ख़ान लखनऊ

लखनऊ-विश्व एवं भारत के विशाल पत्रकारों का संगठन आईरा इंटरनेशनल रिपोर्टर्स एसोसिएशन आईरा की उत्तर प्रदेश प्रदेश के पदाधिकारियों की एक आकस्मिक बैठक प्रदेश कार्यालय माडल हाउस पर संपन्न हुई,जिसमें पत्रकारों की समस्याओं, पत्रकारों के हितों एवं संगठन विस्तार पर मंथन किया गया ।
आईरा उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार रोहिताश मिश्रा ने उत्तर प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करवाने पर चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान में श्रमजीवी पत्रकारों की आर्थिक स्थिती अंत्यंत दयनीय है, सक्रिय पत्रकार दिनभर जाड़ा,गर्मी,बरसात की चिंता की किए बगैर खबरों का संकलन कर जन-जन की समस्याओं को सरकार एव प्रशासन तक पहुंचाने एवं सरकार की योजनाओं एव उपलब्धियों को जन-जन तक पहुचाने के कार्य में संलग्न रहने के बाद अतयंत दयनीय स्थिति में पहुच चुका है,सरकार को श्रमजीवी पत्रकारों के लिए जल्द ही कोई ठोस योजना बनाकर पत्रकारों एवं पत्रकारिता को बचाना होगा ।
प्रदेश महासचिव एव वरिष्ठ पत्रकार नीरज उपाध्याय ने पत्रकारों को समाचार संकलन के समय आ रही दिक्कतों एवं पत्रकारों का प्रशासनिक उतपीडन रोकने हेतु प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करवाने के लिए व्यापक पैमाने पर संघर्ष करने का आह्वान करते हुए कहा कि आज सक्रिय पत्रकारों को समाचार संकलन करने मे अनेक दिक्कतें आ रही हैं,एक ओर पत्रकारों को असमाजिक तत्वों की धमकियों,झूठे मुकदमों को झेलना पड रहा है,तो दूसरी ओर प्रशासन भी श्रमजीवी पत्रकारों की मदद नहीं करता है। श्रमजीवी पत्रकारों का हर स्तर पर उत्पीड़न हो रहा है, अतः प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने एवं श्रमजीवी पत्रकारों की पहचान कर उनको उसका लाभ दिलवाने हेतु एक बडे आंदोलन की जरूरत है ।
आईरा उत्तर प्रदेश के वर्किंग प्रेसिडेंट वरिष्ठ पत्रकार ए.एस.खान ने संगठन विस्तार पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आईरा अनेक प्रदेशों में ना केवल पत्रकारों के हितों के लिए संघर्ष कर रहा है, बल्कि महाराष्ट्र में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करवाने में आईरा महाराष्ट्र ईकाई ने सक्रिय भूमिका निभाई है,उत्तर प्रदेश में भी जल्द संगठन को विस्तार दिया जाएगा तथा पत्रकार सुरक्षा कानून के लिए निर्णायक संघर्ष किया जाएगा ।
ए.एस.खान ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी एक ओर सक्रिय पत्रकारों का उतपीडन कर रहे हैं। इस भेदभाव को दूर करने के लिए जल्द ही एक ठोस रणनीति बनाकर मुख्यमंत्री तथा प्रमुख सचिव सूचना से इस संबंध में मिलकर ठोस निती की मांग की जाएगी।बैठक में वरिष्ठ पत्रकार अंबिका मिश्रा ने जल्द ही संपूर्ण प्रदेश के प्रत्येक जिले में आईरा की सशक्त टीम गठित कर संघर्ष करने पर जोर दिया, जिसका सभी ने समर्थन किया ।
बैठक में आईरा उत्तर प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष ए.एस.खान प्रदेश उपाध्यक्ष रोहिताश मिश्रा, प्रदेश महासचिव नीरज कुमार उपाध्याय,प्रदेश सचिव अशोक सिंह,लखनऊ नगर उपाध्यक्ष अंबिका मिश्रा, लखनऊ मंडल महासचिव अवनीश कुमार सागर,वरिष्ठ पत्रकार विजय मिश्रा आदि पत्रकार उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *