उत्तर प्रदेश के वामपंथी दलों की बैठक हुई संपन्न, 

Politics उत्तर प्रदेश

लखनऊ 13 फरवरी 2024

आज प्रदेश के वामपंथी दलों के शीर्ष नेताओं की एक बैठक भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी के लखनऊ स्थित कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी के राज्य सचिव डॉक्टर हीरालाल यादव ने की। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव कामरेड अरविंद राज स्वरूप, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लेनिन वादी लिबरेशन के राज्य सचिव कामरेड सुधाकर यादव एवं ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रांतीय महामंत्री कामरेड उदय नाथ सिंह उपस्थित रहे। नेताओं ने देश और प्रदेश के राजनीतिक मसलों पर गंभीरतापूर्वक चर्चा की। बैठक में पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से दिल्ली और पंजाब तथा हरियाणा के बॉर्डर पर किसानों पर किए जा रहे दमन और उनके ऊपर बरसाये जा रहे आसू गैस के गोलों की कार्यवाही की घोर निंदा की। प्रस्ताव में नोट किया गया प्रधानमंत्री अपने भाषण में कहते हैं किसान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में है जबकि उन्हीं की सरकार किसानों पर ही आंसू गैस के गोले वरसा रही है और दमन कर रही है। इससे देश भर के किसानों को सबक लेना चाहिए।

एक अन्य प्रस्ताव के माध्यम से चारों वामपंथी दलों ने 16 फरवरी को किसानों और मजदूरों के द्वारा किए जा रहे, क्षेत्रीय औद्योगिक हड़ताल और और ग्रामीण बंद का पूरा समर्थन किया और अपने कार्यकर्ताओं का आवाहन किया कि किसानों और मजदूरों को अपना पूरा समर्थन प्रदान करें।

एक अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव में यह नोट किया गया कि प्रदेश की जनता इंडिया गठबंधन को, समर्थन कर भाजपा को हराने के लिए तैयार है किंतु जिस तरह से इंडिया गठबंधन में शामिल दलों को आपस में तालमेल कर आगे बढ़ना चाहिए उसके अभाव के चलते जनता में असंतोष भी है इंडिया गठबंधन में शामिल बड़े दलों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह तत्काल गठबंधन में शामिल सभी दलों की बैठक बुलाए और एकजुट होकर उत्तर प्रदेश में बीजेपी की हार सुनिश्चित करने की तरफ आगे बढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *