बांग्लादेशी पत्रकार की हत्या,पीईसी ने की निष्पक्ष जांच की मांग

Crime INTERNATIONAL

जिनेवा, नया साल दुखद समाचार लेकर आया है क्योंकि 2023 की पहली छमाही में एक युवा बांग्लादेशी पत्रकार की हत्या कर दी गई थी। आशिकुल इस्लाम (27),जिन्होंने ब्राह्मणबारिया इलाके (जो भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य त्रिपुरा से सटे हुए हैं) से दैनिक पर्यबेख्यान के लिए काम किया था। 9 जनवरी को बदमाशों के एक समूह द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया। प्रेस प्रतीक अभियान (पीईसी), वैश्विक मीडिया सुरक्षा और अधिकार निकाय ने हत्या की निंदा की और दोषियों को कानून के तहत बुक करने के लिए निष्पक्ष जांच की मांग की।
इसलिए दुनिया भर में 116 हताहतों के साथ कामकाजी पत्रकारों के लिए एक घातक वर्ष साबित हुआ है। यूक्रेन ने 34 मीडिया कर्मियों को खोया है जिसके बाद मेक्सिको (17), हैती (8), पाकिस्तान (6), फिलीपींस (5), कोलंबिया, भारत (4 प्रत्येक), बांग्लादेश, इज़राइल/फिलिस्तीन, होंडुरास, यमन (3 प्रत्येक) का स्थान है। 2022 में आदि,” पीईसी (www.pressemblem.ch) के अध्यक्ष ब्लेज़ लेम्पेन ने कहा कि बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना से अपराधियों के मकसद की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच का आग्रह करते हुए,लेम्पेन ने जूनो-हत्या के मामले पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का भी आह्वान किया।
पीईसी के दक्षिण एशिया प्रतिनिधि नवा ठकुरिया ने खुलासा किया कि आशिकुल एक शाम के समारोह में भाग लेने के लिए घर लौट रहा था,जब हमलावरों के एक समूह ने उसे निशाना बनाया। अपराधियों ने आशिकुल को गंभीर रूप से घायल कर छोड़ दिया।उन्हें पास के एक अस्पताल में ले जाया गया,लेकिन जल्द ही उन्होंने दम तोड़ दिया। बांग्ला पुलिस ने हत्या में शामिल होने और हत्यारों के मकसद की जांच करने के संदेह में कम से कम एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।
पिछले साल बांग्लादेश में पत्रकारों ने हाशिबुर रहमान रुबेल,मोहिउद्दीन सरकार नईम और अब्दुल बारी को हमलावरों के हाथों खो दिया था दूसरी ओर भारत ने रोहित कुमार बिस्वाल, सुधीर सैनी, जुनैद खान पठान और सुभाष कुमार महतो की हत्या देखी। पाकिस्तान ने अलग-अलग घटनाओं में सदफ नईम,अरशद शरीफ,मुहम्मद यूनुस, इफ्तिखार अहमद,हसनैन शाह,मुर्तजा शार और अतहर मतीन को खो दिया। इसी तरह म्यांमार ने 2022 के दौरान लगातार सैन्य अत्याचारों के कारण फोटो पत्रकार ऐ क्याव और रिपोर्टर पु तुई डिम को खो दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *