मकर संक्रांति के अवसर राजधानी में पतंग महोत्सव का हुआ आयोजन

Cover Story Politics SPORTS उत्तर प्रदेश

लखनऊ नगर निगम द्वारा स्वच्छ विरासत के अंतर्गत मकर संक्रांति के पावन अवसर पर चौक के घंटाघर पर पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ लखनऊ महापौर संयुक्ता भाटिया और राज्य मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन नेहा शर्मा ने किया।

इस दैरान लखनऊ की विभिन्न पतंगबाज एसोसिएशन सहित महापौर संयुक्ता भाटिया,निदेशक नेहा शर्मा, नगर आयुक्त,नगर निगम के अधिकारियों और आम जनमानस ने खूब पेंच लड़ाए, इस दौरान मोदी-योगी, संयुक्ता भाटिया, भारत माता और सेना से सम्बन्धित पतंग भी लहराई गयी। इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि पतंगबाजी लखनऊ की तहजीब का हिस्सा और पहचान है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि लखनऊ में विगत 5 वर्षों में बहुत बदलाव आया है,लखनऊ की छवि वैश्विक स्तर पर सुधरी है जिस तरीके से हमारे सफाई कर्मचारी और नगर निगम अधिकारी कार्य कर रहे उससे लखनऊ शहर जल्द ही देश में स्वच्छता में भी नम्बर वन शहरों में शुमार होगा। महापौर ने कहा कि लखनऊ में पतंगबाजी एक खेल की तरह है। पतंग महोत्सव के माध्यम से स्वच्छता को मनोरंजन के साथ जोड़ने की कोशिश की गई है।इस अवसर पर निदेशक श्रीमती नेहा शर्मा ने कहा कि स्वच्छ विरासत अभियान के तहत 14 से 24 जनवरी तक कई कार्यक्रम प्रदेश भर में किए जाने हैं। स्वच्छ विरासत अभियान में उत्तर प्रदेश के 75 पर्यटक और ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया गया है। जहां स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। यहां के ऐतिहासिक स्थलों को ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान के तहत और ज्यादा चमकाने की जिम्मेदारी पर्यटन, पुरातात्विक और स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) की है। आगामी जी-20 आयोजन के साथ यहां पर बहुत सारे वैश्विक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने पतंग महोत्सव के मंच से प्रदेशवासियों से स्वच्छता की इस मुहिम में जनभागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की।

इस अवसर पर लखनऊ नगर आयुक्त ने बताया कि ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान में 21 जनवरी ‘रन फार जी20’ को शामिल किया गया है। इस मैराथन में एनजीओ, सीएसओ, एनएसएस, एनसीसी, एसवीपीएस और लोकल एम्बेसडर को शामिल किया जाएगा। वहीं 24 जनवरी यानि यूपी की स्थापना दिवस को भी भव्य रूप से मनाने की तैयारी है। इसी दिन गौ पूजन भी है। नगर निगम गौ की सुरक्षा और संरक्षा पर विशेष अभियान चला रही है। इसी को मद्देनजर रखते हुए इस दिन विशेष रूप से गौशाला का सौंदर्यीकरण व साफ-सफाई और गौ पूजन का कार्यक्रम कराया जाएगा। यहां पर एलईडी स्क्रीन, बैनर और सोशल मीडिया के जरिए स्वच्छ भारत मिशन की ब्राडिंग भी जाएगी।पतंग महोत्सव में नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों स्वच्छ अभियान की खूबियों को आम जनमानस तक पहुंचाया गया। नगर निगम ने महोत्सव में ‘स्वच्छता के दो रंग’ नीले और हरे की पतंगों को आसमान में उड़ाकर स्वच्छता का संदेश दिया।स्वच्छ विरासत अभियान के तहत आयोजित पतंग महोत्सव में महापौर संयुक्ता भाटिया ने पतंगबाजों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। महापौर ने मूनलाइट काइट क्लब के अमरनाथ कौल,एसएस काइट क्लब के सिराजुल हक,चौक काइट क्लब के अनुराग मिश्र,चौक क्लब के अकील शम्सी,गाजी काइट क्लब के अब्दुल्ला,सुपर काइट क्लब के सतीश छाबरा,स्टार काइट क्लब के बंटी भाई मून काइट क्लब के सौरभ रस्तोगी और किंग काइट क्लब के रजा भाई को स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।इस अवसर पर लखनऊ महापौर संयुक्ता भाटिया एवं निदेशक नेहा शर्मा,नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह,पार्षद रुपाली गुप्ता, अनुराग मिश्रा, अपर नगर आयुक्त अभय कुमार पाण्डेय, अविनेन्द्र सिंह,डॉ.अरविंद कुमार राव, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह के साथ काइट क्लब के सदस्यगण और भारी संख्या में पतंगबाज मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *