क्रिनिमल कोड के तीन नये कानून की वापसी के लिये भाकपा (माले) का मार्च

Politics उत्तर प्रदेश

योगी सरकार के बुल्डोजर राज के खिलाफ भाकपा (माले) का राष्ट्रव्यापी आवाहन

लखनऊ। मोदी सरकार द्वारा लाए गए नये तीन क्रिमिनल कोड की वापसी और उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के बुल्डोजर राज के खिलाफ भाकपा (माले) के राष्ट्रव्यापी और प्रदेश व्यापी आवाहन पर आज लखनऊ में परिवर्तन चौक से जिलाधिकारी की ओर प्रतिवाद मार्च निकालकर प्रभारी निरीक्षक कैसरबाग सुनील कुमार सिंह को राष्ट्रपति भारत राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली तथा राज्यपाल महोदया , उत्तर प्रदेश, राजभवन लखनऊ को सम्बोधित ज्ञापन सौंपे गये।

विदित हो कि पार्टी ने दो अलग-अलग मुद्दों पर राष्ट्रव्यापी और प्रदेश व्यापी प्रतिवाद दिवस मनाने का आवाहन किया था।
पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत आज दोपहर 12 बजे भाकपा (माले) के जिला प्रभारी का0 रमेश सिंह सेंगर के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता लाल झंडा -बैनर के साथ परिवर्तन चौक पर जमा हो गये और सरकार विरोधी नारे बाजी करते हुए सभा शुरू कर दिया।

सभा को सम्बोधित करते हुए का0 रमेश सिंह सेंगर ने कहा कि मोदी सरकार के तीन नये आपराधिक कानून आज से लागू होने जा रहे हैं।इन कानूनों में कई कठोर प्रावधानों ने नागरिकों को मिलने वाली बुनियादी नागरिक स्वतन्त्रता को अपराध घोषित कर दिया है।

मुख्य रूप से बोलने की स्वतंत्रता, इकट्ठा होने का अधिकार, एकजुट होने का अधिकार। पुलिस की मनमानी शक्तियां बढ़ा दी गई हैं, जिससे देश में नागरिक स्वतन्त्रता और मानवाधिकारों पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह कानून उपनिवेशिक काल के कानूनों से भी ज्यादा दमनकारी बना दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह कानून संसद में बिना बहस किए एकतरफा लागू कर दिए गए।जिसे किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं किया। उन्होंने मांग की कि इन पर रोक लगा कर संसद में बहस कराई जाए।
उन्होंने कहा कि विरोध का दूसरा मुद्दा , उत्तर प्रदेश में योगी का बुल्डोजर राज है जिसके विरुद्ध प्रदेश व्यापी आवाहन किया गया है। उन्होंने कहा कि लखनऊ के अकबर नगर में रिवर फ्रंट बनाने और सुन्दरीकरण के नाम पर योगी के बुल्डोजर अभियान में गरीबों के 1200 से अधिक आशियाने उजाड़ दिये गये।अब यह बुल्डोजर अभियान अबरार नगर, खुर्रम नगर,पंत नगर समेत शहर ढेर सारी बस्तियों तथा प्रदेश के विभिन्न जिलों में गरीबों के आशियाने रौंदने की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमें जनांदोलन की दम पर इस बुल्डोजर पर लगाम लगाने का काम करना होगा।
पार्टी के राज्य कमेटी के सदस्य का0राधेश्याम मौर्य ने कहा कि लोकसभा चुनाव में मोदी और योगी की तानाशाही की हार हुई है। फिर भी योगी सरकार जनादेश को स्वीकार करने और अपनी दमनकारी नीतियों को बदलने को तैयार नहीं है।
आइसा के प्रदेश अध्यक्ष का0आयुष श्रीवास्तव ने कहा कि योगी के बुल्डोजर राज को जनांदोलन की दम पर ही रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे दौर में न्यायपालिका को अपनी भूमिका बढ़ानी होगी । सभा को ऐक्टू के जिला सचिव का0 के एम एस मगन,किसान महासभा के नेता का0 छोटे लाल रावत, ऐपवा की का0 कमला गौतम और सरोजिनी बिष्ट,न्यायिक मानवाधिकार परिषद के प्रमुख अंकित राज,आइसा की जैशमिन, मजदूर नेता का0 गोपाल शुक्ला आदि ने सम्बोधित किया।
इस अवसर पर आइसा के समर,भानू,का0, रमेश चंद्र शर्मा,का0 रामसेवक रावत,का0 मंजू गौतम,का0 अनिल कुमार,का0 आलम अंसारी,का0 सन्तोष मौर्य ,शिवाजी यादव, विजय कुमार,का0 सतीश राव,का0ओ पी राज ,का0हीरालाल आदि प्रमुख रूप से लोग सामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *