ऑनलाइन जुआ हारने के बाद युवा दे रहें जान,क्रिकेटर और अभिनेता कमा रहे हैं माल और जुआ खेलने का कर रहें प्रचार

Crime INTERNATIONAL

वर्तमान समय में बढ़ते हुए ऑनलाइन गेम के चक्कर में समाज का एक बड़ा तबका बर्बादी की तरफ बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है। लेकिन बड़े ही दुर्भाग्य की बात है कि सरकार इस मामले में कोई ध्यान देना नहीं चाहती। बल्कि बेशर्मी के साथ ऑनलाइन जुआ खिलाने वाली कंपनियों को ऊपर जीएसटी लगाने और जीएसटी बढ़ाने का प्रावधान निकाल दिया। इसके साथ ही अरबों रुपए कमाने वाले क्रिकेटर और अभिनेता बेशर्मी के साथ ऑनलाइन हुए का प्रचार कर रहे हैं। इसके साथ कहीं न कहीं बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का भी जुऐ के प्रचार-प्रसार में बड़ा सहयोग है।

जो केवल पैसे के लिए इस तरह का प्रचार अपने चैनल के माध्यम से भी करते हैं।ऐसे लोगों के लिए पैसा ही सब कुछ है। इस समय लगभग पूरे देश में ऑनलाइन जुआ-सट्टा खिलाकर कंपनियां युवाओं और बच्चों में जुआ खेलने की लत लगा रही है। इससे देश का भविष्य बर्बाद हो रहा है।लेकिन सरकार के पास ऑनलाइन जुआ-सट्टे को नियंत्रित करने के लिए कोई प्रभावी कानून नहीं है! कंपनियां विज्ञापन के जरिए लोगों को बता रही हैं कि ऑनलाइन जुआ खेलकर कैसे पैसे जीते जा सकते हैं!विज्ञापन के जरिए लोगों को जुए जैसे सामाजिक बुराई के प्रति प्रेरित किया जा रहा है।अभी हाल ही में तमिलनाडु विधानसभा ने ऑनलाइन जुए पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को पारित किया है। लेकिन देश में ऑनलाइन जुए का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं,जब पैसा गंवाने के बाद युवाओं व लोगों ने आत्महत्या कर ली! लोग एक छोटी रकम से इसकी शुरुआत करते हैं अगर वो हार जाते हैं तो अपने नुकसान की भरपाई के जुनून में फिर से दांव खेलते हैं।

ऐसी स्थिति में इन सारे ऐप्स को तत्काल प्रभाव से सरकार को पूरी तरह प्रतिबंध लगा देना चाहिए। इसके साथ ही इस तरह के विज्ञापन का प्रचार करने वाले क्रिकेटर और अभिनेताओं के ऊपर भी प्रतिबंध लगाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *