स्वामी विवेकानन्द के जन्मदिवस पर महापौर और नगर आयुक्त ने युवाओं को दिलायी गयी स्वच्छता की शपथ

Uncategorized

लखनऊ

स्वामी विवेकानन्द के जन्मदिन के अवसर पर 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आम जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश की समस्त नगरीय निकायों सहित नगर निगम लखनऊ द्वारा युवा रैली/मानव श्रृंखला एवं मशाल मार्च निकाले जाने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि लखनऊ महापौर सुषमा खर्कवाल ने विशाल रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया और जनमानस से अयोध्या सहित लखनऊ को स्वच्छ रखने की स्वच्छ भारत मिशन की पहल की सराहना की। कार्यक्रम का शुभारंभ गोमती नगर 1090 चौराहे से किया गया।इस अवसर पर लखनऊ महापौर की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय पटल पर परचम लहरा रही अयोध्या के कोने कोने को साफ-सुथरा एवं सुंदर बनाने की पहल करने के लिए प्रदेश भर के लाखो युवाओं द्वारा स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत हाथ से हाथ मिला कर ‘हमारी स्वच्छ अयोध्या, सुन्दर अयोध्या’ का प्रण लिया। स्वच्छ भारत मिशन के कार्यक्रम की पहल पर रैली में युवा अत्यंत उत्साहित रहे। साथ ही भगवान श्री राम व उनकी नगरी अयोध्या के प्रति स्वच्छता का विशेष अनुराग भी दिखायी दे रहा था। उन्होंने कहा कि युवा भविष्य की धरोहर है। भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या जाने के लिए हम सब तैयार हैं ऐसे में हमें प्रण लेना होगा कि कहीं भी इधर उधर कूड़ा नहीं फेके। साथ ही लखनऊ शहर से होते हुए भारी संख्या में व्यक्तियो द्वारा अयोध्या आगमन व प्रस्थान होगा, ऐसे में प्रण लिया जाय कि लखनऊ को भी उसी प्रकार साफ-सुधरा रखा जाय।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें अपने प्रधानमंत्री मोदी जी से सीखना चाहिए, जो सफाई के लिए खुद ही झाड़ू उठा लेते हैं और कूड़े को उचित स्थान पर डालते हैं। सभी को शपथ दिलाई कि हम स्वच्छ भारत मिशन के तहत अयोध्या नगरी को पूरी तरह साफ रखेंगें। युवाओं से उन्होने अपील की कि 22 जनवरी, 2024 को प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर पालीथिन का प्रयोग बिल्कुल ना करें।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हमें हर हाल में सफाई व वातावरण स्वच्छ रखने के विशेष प्रयास करने होगें जिससे कि शहर को सुन्दर रखा जा सकें। इस क्रम में सफाई के प्रयास और तेज किये जायेगें। स्वच्छ और सुन्दर शहर बनाना हमारी प्राथमिकता है।

कार्यक्रम में नगर निगम लखनऊ के नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त अवनीन्द्र कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय कुमार व अन्य अधिकारीगण सहित निदेशालय की स्वच्छ भारत मिशन टीम समेत हजारो युवा उपस्थित थे। रैली में स्कूल एवं कॉलेज के युवा, युवा लीडर्स एवं युवा कल्याण विभाग के प्रतिनिधि, विभिन्न स्वयं सहायता समूहों एवं सफाई मित्रों ने पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *