सरकार चली गांव की ओर कार्यक्रम में शामिल हुए(कृषि मंत्री) प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही

Politics स्थानीय समाचार

सरकार की नई योजना की शुरुआत सरकार चली गांव की ओर ग्रामीणों को मिलेगा सीधा लाभ।

 

प्रभारी मंत्री ने ग्राम वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के तहत सरकारी योजनाओं का लाभ आपको मिल रहा है कि नहीं, इसकी जांच करने के लिए यह चौपाल लगाई जा रही है जिससे आपकी समस्याओं को भली प्रकार से सरकार समझ सके।

उन्होंने कहा कि सरकार जनता के द्वार चुनी गई है, इसलिए सरकार का उद्देश्य सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारना है, जिससे सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कोरोना काल में हिम्मत न हारते हुए गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ लोगों को निशुल्क राशन का वितरण कराया है। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश की सरकार योजनाओं के लाभ को पारदर्शिता पूर्वक लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए डीबीटी के माध्यम से सीधे खाते में धनराशि स्थानांतरित कर रही है। उन्होंने कहा कि पेंशन के लाभार्थियों को भी सीधे उनके खाते में धनराशि का ट्रांसफर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 20 करोड़ गरीब जनता को जनधन खाते में रु0 1000 कोरोना काल में ट्रांसफर किया गया।
उन्होंने कहा कि आवास, कृषि एवं अन्य योजनाओं का लाभ पूरी पारदर्शिता से पात्र व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब व्यक्तियों को आवास देने के साथ ही रु0 12000 शौचालय निर्माण हेतु भी प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि डायरिया, मलेरिया, डेंगू, कालाजार एवं अन्य मच्छर एवं जल जनित बीमारियों के लिए सभी सीएचसी/पीएचसी पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही निशुल्क टीकाकरण भी कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए हर घर नल हर घर जल योजना पर भी तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश तथा अपने क्षेत्र को स्वच्छ बनाने में आप सभी लोग सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूल जरूर भेजें। उन्होंने बताया कि स्कूल में बच्चों को निशुल्क, भोजन, कॉपी, किताब, बस्ता, जूते, मौजा उपलब्ध कराया जा रहा है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए पेड़ अवश्य लगाएं, इससे शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगा, जिससे बीमारियां दूर रहेगी। उन्होंने ग्रामवासियों से एक पेड़ अवश्य लगाने की अपील किया। उन्होंने कहा कि अपने गांव को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करें। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि कोई पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि सरकार जनता के द्वार पर आकर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है।
मा0 कृषि मंत्री ने बताया कि जनता के दरबार जनता के द्वार चौपाल के माध्यम से सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी ग्रामों में कल्याणकारी योजनाएं कारगर रूप से पहुंच रही है और जमीनी स्तर पर लोगों का जीवन बेहतर हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमने किसानों को समय से अच्छे बीज उपलब्ध कराए हैं, समय से किसानों को पानी सुलभ कराया, सरकारी नलकूपों से सिंचाई का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है और साथ ही साथ उनके उत्पादन को बड़े पैमाने पर खरीदकर बेहतर कीमत मिल सके, इसको सरकार ने सुनिश्चित किया है।
उन्होंने कहा कि आज स्वयं मार्केट के भीतर किसान के उत्पाद एमएसपी से ऊपर गए हैं, यही हमारा लक्ष्य था कि किसान को सही कीमत मिलने लगे और किसान शोषण से मुक्त हो जाए।
जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि राज्य एवं केंद्र सरकार की योजनाएं पूरी पारदर्शिता एवं इमानदारी से जनता को मिले। उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों की सहायता के लिए पंचायत भवनों में पंचायत सहायक नियुक्त किए गए हैं। पंचायत भवन से आय, जाति एवं निवास तथा अन्य प्रमाण पत्र बनवाए, इसका पूरा लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम प्रधान पूरे ग्राम वासियों से वृक्षारोपण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र बाढ़ प्रभावित है, इसलिए वृक्ष लगाना और भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बाढ़ चौकियां सक्रिय कर दी गई है। प्रशासन पूरी तरह से पिछले वर्ष की भांति बाढ़ से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग जन सहयोग एवं अन्य विभागों के माध्यम से संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि युवा बेरोजगार अन्य कहीं न जाए, इसलिए कौशल विकास मिशन में रजिस्ट्रेशन करायें। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग के बाद जीविकोपार्जन के लिए नौकरी और व्यवसाय में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *