महाकाल लोक की सप्तऋषियों की 6 मूर्तियां गिरकर हुईं खंडित,साल भर पहले ही प्रधानमंत्री ने किया था लोकार्पण

Exclusive National

 

उज्जैन 28 मई 2023

उज्जैन महाकाल लोक अभी कुछ महीनों पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकार्पण किया था लेकिन शनिवार के दिन आई तेज आंधी और तूफान ने 6 सप्त ऋषियों की मूर्तियों को गिरा दिया। अब सवाल यह उठता है कि इन मूर्तियों को बनाने में क्या कोई लापरवाही बरती गई या कुदरत के आगे इनकी मजबूती कम पड़ गई। बतादें कि मध्यप्रदेश के उज्जैन में रविवार को तेज आंधी के कारण महाकाल लोक की मूर्तियां गिर गईं। सप्तऋषियों की 6 मूर्तियां गिर कर खंडित हुईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर 2022 को उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में महाकाल लोक का लोकार्पण किया था।10 से 25 फीट ऊंची ये मूर्तियां लाल पत्थर और फाइबर रेनफोर्स प्लास्टिक से बनी हैं।

इन पर गुजरात की एमपी बाबरिया फर्म से जुड़े गुजरात, ओडिशा और राजस्थान के कलाकारों ने कारीगरी की है। क्रेन की मदद से मूर्तियों को दोबारा लगवाया जाएगा।फिलहाल मूर्तियों को फिर से लगाने के लिए महाकाल लोक को बंद किया गया है।

उज्जैन में ही श्री सांदीपनि आश्रम के सामने आंधी से पेड़ उखड़कर गिर पड़ा। हादसे में कई श्रद्धालु बाल-बाल बचे।जिलाधिकारी कुमार पुरषोत्तम का कहना है कि बहुत तेज आंधी आने के कारण मूर्तियां पेडस्टल से नीचे गिरी हैं। इन मूर्तियों की लाइफ 10 साल है। पत्थर की मूर्तियां बनने में समय लगेगा। फिलहाल कंपनी को ही इनका रखरखाव करना है। इस घटना के लिए जिम्मेदारी तय कर एक्शन लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *