2023 में प्रमुख बुनियादी ढांचों और विकास परियोजनाओं का जीएमडीए करेगा नेतृत्व-सुधीर राजपाल

Exclusive पंजाब/ हरियाणा

गुरुग्राम 2 जनवरी 2023 गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) शहर में मौजूदा बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने और नागरिक सेवाओं में सुधार के लिए शहर में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सड़कों के विकास, पानी की आपूर्ति में वृद्धि और वितरण,सीवरेज और ड्रेनेज नेटवर्क को मजबूत करने सीसीटीवी निगरानी में वृद्धि स्मार्ट पार्किंग का समाधान सहित अन्य पहलुओं से संबंधित कई प्रमुख परियोजनाएं नए वर्ष में शुरू करेगा।वर्ष 2023 के लिए जीएमडीए पोर्टफोलियो में ऐसी परियोजनाएं शामिल हैं जो भविष्य में गुरुग्राम के समग्र बुनियादी ढांचे के विकास को और आगे बढ़ाएगी और गुरुग्राम को एक वैश्विक शहर के रूप में सुसज्जित करेगी। व्यावहारिक समाधान जो जमीनी स्तर पर लागू किए जा सकते हैं और परिणामोन्मुखी हैं,बड़े पैमाने पर जनता के लाभ के लिए शामिल किए गए हैं।जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने कहा कि कनेक्टिविटी में सुधार के लिए सड़क अवसंरचना विकास प्राधिकरण की सबसे प्रतिष्ठित परियोजनाओं में से एक सदर्न पेरिफेरल रोड अपग्रेडेशन प्रोजेक्ट परियोजना जनवरी 2023 में शुरू होगी,जिसमें करीब आठ फ्लाइओवर का निर्माण और छह-लेन मुख्य कैरिजवे,छह-लेन सर्विस रोड, तीन-मीटर चौड़ा फुटपाथ 2.5-मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक,ग्रीन बेल्ट और ड्रेनेज नेटवर्क का विकास जीएमडीए द्वारा किया जाएगा। यह 14 किलोमीटर की विकास परियोजना घटा गांव से एनएच-48 तक सिग्नल फ्री कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और परियोजना के पूरा होने का अनुमानित समय 2.5 वर्ष है।रामपुरा चौक से पटौदी रोड तक चल रहे सड़क के सुदृढ़ीकरण और उन्नयन का काम 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा। 5.6 किलोमीटर का यह कॉरिडोर सहस्राब्दी शहर-एनएच48 और पटौदी के पास सबसे महत्वपूर्ण सड़क नेटवर्क के बीच कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगा।
शीतला माता मंदिर और महाराणा प्रताप चौक के बीच अतुल कटारिया चौक पर 4 लेन द्वि-दिशात्मक अंडरपास भी इस महीने जनता के लिए खोल दिया जाएगा,जो इस व्यस्त जंक्शन पर यातायात के प्रवाह को कम करेगा।मानेसर और द्वारका एक्सप्रेसवे को बेहतर तरीके से जोड़ने के लिए जीएमडीए 5.5 किलोमीटर सड़क के विकास कार्य भी करेगा।जिससे मानेसर की औद्योगिक टाउनशिप में काम करने वाले दिल्ली से काम करने वाले कार्यबल को लाभ होगा और साथ ही साथ दिल्ली-वडोदरा कॉरिडोर के कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा।
जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने कहा कि शहर में कई सड़क मरम्मत परियोजनाएं प्रगति पर हैं और 2023 तक जीएमडीए प्रमुख मास्टर सड़कों को गड्ढा मुक्त घोषित करेगा। इनमें 58-67, 99-115 और सोहना रोड एनएच-8 और एसपीआर के बीच मध्य गुरुग्राम के क्षेत्र शामिल हैं।
वर्तमान में जीएमडीए चंदू बुढेरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) से 300 एमएलडी पानी की आपूर्ति कर रहा है और बसई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से 270 एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही है। चंदू बुढेरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में जल शोधन क्षमता को 200 एमएलडी तक बढ़ाया जा रहा है, ताकि भविष्य में बढ़ती आबादी की भावी मांगों को पूरा किया जा सके। 100 एमएलडी डब्ल्यूटीपी यूनिट नं. 4 को हाल ही में आवंटित किया गया है और मार्च 2023 तक काम शुरू हो जाएगा। अतिरिक्त 100 एमएलडी डब्ल्यूटीपी यूनिट नं. 5 को जून 2023 तक आवंटित किया जाएगा जिससे 2024 तक चंदू बुढेरा डब्ल्यूटीपी से कुल जलापूर्ति बढ़कर 500 एमएलडी हो जाएगी। गुरुग्राम में पानी की आपूर्ति को और बढ़ाने के लिए बसई में 90 एमएलडी की एक नई इकाई स्थापित करने का काम जुलाई 2023 तक अधिग्रहित अतिरिक्त भूमि पर शुरू किया जाएगा।
गुरुग्राम जल आपूर्ति (जीडब्ल्यूएस) चैनल की क्षमता को वर्तमान में 100 क्यूसेक से बढ़ाकर 200 क्यूसेक करने के लिए जीएमडीए ने हरियाणा सिंचाई विभाग को 100 करोड रुपये जमा करने पर सहमति जताई है। इससे बसई को पानी की आपूर्ति की उपलब्धता बढ़ेगी और गुरुग्राम के नागरिकों को निर्बाध उपचारित पीने योग्य पानी की आपूर्ति होगी।सीवरेज और ड्रेनेज नेटवर्क का निर्माण और सुदृढ़ीकरण किया जाएगा।
जीएमडीए सिल्ट-फ्री गुरुग्राम की दिशा में काम कर रहा है और शहर में प्रमुख सीवर लाइनों को सीआईपीपी प्रौद्योगिकी के साथ विलंबित और मजबूत किया जा रहा है।
नागरिकों को एक मजबूत सीवरेज नेटवर्क प्रदान करने के लिए जीएमडीए ने सेक्टर 68-76 में विभिन्न आकार की मास्टर सीवर लाइन प्रदान करने का काम भी लिया है और अप्रैल 2023 तक काम पूरा करने का लक्ष्य है। इसके अलावा धनवापुर में 100 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण का काम जनवरी तक आवंटित कर दिया जाएगा।
इसके अतिरिक्त, सेक्टर 77 से 80 और सेक्टर 103 से 115 में बैलेंस सीवरेज नेटवर्क उपलब्ध कराने के प्रस्ताव के साथ-साथ बेहरामपुर में 100 एमएलडी एसटीपी और नौरंगपुर गांव में 40 एमएलडी एसटीपी का निर्माण 2023 में जीएमडीए द्वारा किया जाएगा।
गुरुग्राम में ड्रेनेज नेटवर्क को बढ़ाने के लिए, सेक्टर 55-56 और 112-115 में नालों का निर्माण अप्रैल 2023 में शुरू किया जाएगा। इसके अलावा नए साल में जीएमडीए द्वारा सेक्टर 68-80 पर नालों का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। एनएच 48 तक एसपीआर के साथ 4.8 किलोमीटर लंबे नाले के निर्माण और पालम विहार के माध्यम से लेग 1 के विस्तार का कार्य जनवरी 2023 तक आवंटित किया जाएगा।
मॉनसून के दौरान प्रमुख शहर की सड़कों पर संभावित जलभराव की समस्याओं को रोकने और शहर भर में बाढ़ के महत्वपूर्ण बिंदुओं को कम करने के उपाय जीएमडीए द्वारा प्राथमिकता पर किए जा रहे हैं।इसके अतिरिक्त, एक मजबूत और अच्छी तरह से जुड़ी सीवरेज प्रणाली विकसित करने से शहर के नालों में अनुपचारित कचरे के अवैध निर्वहन के मुद्दे को हल करने में मदद मिलेगी,जो नालों के चोक होने का एक प्रमुख कारण भी है,जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने कहा कि स्मार्ट सिटी सॉल्यूशंस शहर में निगरानी के दायरे को मजबूत करने और सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए जीएमडीए सीसीटीवी परियोजना के दूसरे चरण में जीएमडीए क्षेत्र के आसपास करीब 250 स्थानों पर लगभग 2700 सीसीटीवी कैमरे लगाएगा।ये कैमरे गुरुग्राम पुलिस और यातायात पुलिस विभागों के समन्वय से गुरुग्राम में अपराध और यातायात उल्लंघन के कृत्यों को रोकने के लिए स्थापित किए जा रहे हैं।इसके अतिरिक्त गुरुग्राम स्मार्ट सिटी परियोजना के हिस्से के रूप में इस वर्ष जीएमडीए द्वारा सेक्टर 44 संस्थागत क्षेत्र में 1372 ऑन-स्ट्रीट और 438 ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग स्थलों के लिए स्मार्ट पार्किंग समाधान प्रदान करने के लिए स्मार्ट पार्किंग परियोजना भी शुरू की जाएगी।
वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की पंपिंग मशीनरी की बेहतर निगरानी और आपूर्ति किए गए पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों में जीएमडीए का स्मार्ट सिटी डिवीजन केंद्रीकृत एकीकृत जल प्रबंधन प्रणाली (सीआईडब्ल्यूएमएस) को लागू करेगा, जिसमें बसई और चंदू से क्रमशः1300 मिमी और 900 मिमी जल वितरण पाइपलाइनों पर 329 भूमिगत जल टैंकों को जोड़ने का प्रस्ताव है। सीआईडब्ल्यूएमएस के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा को जीएमडीए में स्थापित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) को प्रतिदिन प्रेषित किया जाएगा,ताकि शहर के कुछ सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में पाइपलाइनों में जल आपूर्ति प्रवाह की पहचान और निगरानी की जा सके।
सार्वजनिक परिवहन में वृद्धि मई 2023 तक गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) की करीब 150 बसों के मौजूदा बेड़े में लगभग 50 इलेक्ट्रिक बसों को भी जोड़ा जाएगा। जो शहर में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को और बढ़ावा देगी। गुरुग्राम में मेट्रो कनेक्टिविटी के और विस्तार के अनुरूप, जीएमडीए यात्रियों के लिए अंतिम मील कनेक्टिविटी में सुधार करने की योजना भी तैयार करेगा।जनता की भागीदारी में वृद्धि जनता की भागीदारी को आमंत्रित करने और शुरू की जा रही परियोजनाओं की अवधारणा और कार्यान्वयन के प्रत्येक चरण में नागरिकों के सर्वोत्तम संभव प्राप्त करने के लिए जीएमडीए की साप्ताहिक कोर प्लानिंग सेल बैठकों का सीधा प्रसारण किया जा रहा है,ताकि जनता को प्राधिकरण की निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिल सके।
इसके अलावा जीएमडीए अधिकारियों की सभी फाइलें प्राधिकरण के कामकाज में पारदर्शिता बढ़ाने और मौजूदा परियोजनाओं की प्रगति और विकास पर जनता के जागरूकता के लिए जीएमडीए की वेबसाइट पर सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध हैं।
जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि जीएमडीए की परियोजनाओं की परिकल्पना और कार्यान्वयन भागीदारी के साथ किया जा रहा है और जनता के साथ एक मजबूत जुड़ाव बनाने और उनके इनपुट और परामर्श को समय पर प्राप्त करने के लिए पहल की जा रही है जो सूचित निर्णय लेने में योगदान दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *