जीएमडीए ने बजघेड़ा और द्वारका एक्सप्रेसवे में काटा अवैध पानी का कनेक्शन,रुकेगी पानी की चोरी

Crime उत्तर प्रदेश

गुरुग्राम 08 दिसंबर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल के निर्देशानुसार शहर में मास्टर जलापूर्ति पाइपलाइनों पर अवैध कनेक्शन के खतरे को गंभारीता से लेते हुए जीएमडीए ने अनाधिकृत कनेक्शन को काटने का अभियान तेज कर दिया है, जिससे गैर राजस्व जलापूर्ति को कम करने मैं मदद हो और पानी की आवंटित मात्रा अधिकृत कनेक्शन से संबंधित लोगों तक पहुंचाया जा सके।
हमने चंदू बुढेरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से मुख्य जल आपूर्ति पाइपलाइन पर बने बजघेड़ा चौक पर 50 मिमी डायमीटर का अवैध कनेक्शन और द्वारका एक्सप्रेस-वे पर एक और अवैध कनेक्शन को काट दिया है। जीएमडीए की टीम नियमित रेकी का आयोजन कर रही हैं और उन जगहों का दौरा कर रही हैं जहां अवैध पानी के कनेक्शन की समस्या लगातार बनी हुई है। इन 2 अवैध कनेक्शनों को बंद करने से सेक्टर 110-115 के निवासियों को लाभ होगा।
क्योंकि उनके कनेक्शन में पानी की निर्बाध और पर्याप्त आपूर्ति होगी।जीएमडीए के इन्फ्रा-2 डिवीजन के कार्यकारी अभियंता अभिनव वर्मा ने कहा कि सुधीर राजपाल के निर्देशानुसार गैर-मीटर वाले और अवैध पानी के कनेक्शनों की पहचान की जानी चाहिए,पानी की चोरी को कम करने के लिए डिस्कनेक्ट किया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मास्टर जल आपूर्ति पाइपलाइन पर अंतिम क्षेत्रों में भी पानी की पर्याप्त आपूर्ति हो सके।
इस वर्ष जीएमडीए ने अपनी मास्टर आपूर्ति लाइनों पर 26 से अधिक ऐसे अवैध जल आपूर्ति कनेक्शन काट दिए है,जहां पानी की चोरी हो रही थी।
इसके अतिरिक्त जीएमडीए उन डिफॉल्टरों के जल आपूर्ति कनेक्शन को भी काटने की पहल करेगा, जिन्होंने अपने जल आपूर्ति के लिए शुल्क/देय राशि का जीएमडीए को भुगतान नहीं किया है। इस संबंध में डिफॉल्टरों को नोटिस भी जारी किया गया है। यदि निर्धारित समय सीमा के भीतर शुल्क का भुगतान नहीं किया जाता है,तो जीएमडीए उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।
वर्तमान में जीएमडीए सेक्टर 44 -115 में चंदू बुढेरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से 285 एमएलडी जल की आपूर्ति कर रहा है।
खपत के भविष्य को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम में जल आपूर्ति को और बढ़ाने के लिए जीएमडीए चंदू बुढेरा में जल शोधन संयंत्र 4 और 5 के निर्माण पर भी काम कर रहा है,जिससे इन क्षेत्रों में जल को प्रति दिन अनुमानित 200 एमएलडी से बढ़ाएगा जिससे कुल क्षमता इस प्लांट की 500 एमएलडी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *