सीएमओ की अध्यक्षता में यूनिसेफ ने सामुदायिक सहयोगियों संग नियमित टीकाकरण पर किया मंथन

Health National

आजमगढ़।स्वास्थ्य विभाग और यूनिसेफ ने सामुदायिक प्रभावशाली सहयोगियों/धर्मगुरुओं के साथ बैठक की।

यह बैठक बुधवार को विकास भवन स्थित शास्त्री सभागार में हुई। बैठक की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने उपस्थित लोगों से समुदाय को नियमित टीकाकरण का महत्व समझाने के लिए सहयोग मांगा।

उन्होंने कहा कि शिशुओं का टीकाकरण कर हम शिशु मृत्यु-दर को कम कर सकते हैं। नियमित टीकाकरण को छोड़ने से नवजात के जीवन पर जानलेवा प्रभाव पड़ सकता है। शिशुओं के जीवन और भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी तरीका है। सीएमओ ने सभी से नियमित टीकाकरण में सहयोग की अपील की। वहीं उपस्थित प्रभावशाली सहयोगियों/धर्मगुरुओं ने भी सहयोग करने के लिए आश्वस्त किया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजय कुमार ने बताया कि नियमित टीकाकरण निःशुल्क किया जाता है। उन्होंने कहा कि धर्मगुरू अपने मस्जिद या मंदिर से नियमित टीकाकरण के लिए ऐलान करा सकते हैं। इससे भविष्य में हम नियमित टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। अगर टीकाकरण अच्छा होगा तो बच्चे कुपोषित नहीं होंगे और बच्चे स्वस्थ रहेंगे, तभी स्वस्थ भारत का निर्माण हो सकेगा।
यूनिसेफ के एसआरसी सौरभ सिन्हा ने बताया कि नियमित टीकाकरण न कराने से इसका दुष्प्रभाव बच्चे उक्त बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, टीकाकरण से झिझक उदासीन परिवारों को मोबिलाइज करने के लिए आप सभी को जागरुक किया जा रहा है कि इन परिवार के बच्चों का टीकाकरण कराने में सहयोग कर हम सभी बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के साथ स्वस्थ जीवन जीने का अधिकार दे सकते हैं। तथा बच्चों को बीमार और कुपोषित होने से बचा सकते हैं।
यूनिसेफ के डीएमसी प्रवेश मिश्रा और गुफरान अहमद ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण से 12 जानलेवा बीमारियों से बचने जैसे टीबी, हेपेटाइटिस-बी, पोलियो, काली खांसी, डिप्थीरिया, टिटनेस, हेपिटाइटिस बी, निमोनिया, दस्त, खसरा व रूबेला और दिमागी बुखार के बारे में विस्तार से बताया और उपस्थित सभी प्रभावशाली सहयोगियों से पूर्व की भांति सहयोग करने की गुजारिश की। ।
इस अवसर पर शहर मुफ़्ती मौलाना इंतखाप आलम, हज कमेटी के प्रशिक्षक, प्रिंसपल मदरसा असरिया, मुबारकपुर बदरे आलम, यूएनडीपी की वीसीसीएम पूनम शुक्ला, टीकाकरण से सतीश चंद पाठक, जनपद के विभिन्न प्रभावशाली व्यक्तियों और यूनिसेफ के बीएमसी सहित कुल 66 लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *