जीएमडीए द्वारा लगाए कैमरों की मदद से पुलिस के हत्थे चढ़ा हत्या का आरोपी

Crime पंजाब/ हरियाणा

हरियाणा गुरुग्राम,20 अक्टूबर 2022

गुरूग्राम शहर में हाल ही में हुई,जिसमें एक युवती का शव इफ्को चौक के पास एक लावारिस सूटकेस में पाया गया था।जीएमडीए के द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरे ने महिला की हत्या के मामले को सुलझाने में मददगार साबित हुई है।

गुरुग्राम पुलिस ने मृतक की पहचान कर उसके पति को गिरफ्तार कर लिया है। गुरुग्राम पुलिस ने गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में कैद निगरानी फीड के आधार पर मृतक के पति को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया है।गुरूग्राम शहर में 222 स्थानों पर जीएमडीए द्वारा करीब 1168 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं,जो हाल ही में शहर में हुए अपराधों के विभिन्न मामलों को हल करने में महत्वपूर्ण साबित हुए हैं।

वर्तमान में घटित हुई हत्या मामले की जांच में गुरुग्राम पुलिस इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से सूटकेस के स्थान के आसपास लोगों की आवाजाही को ट्रैक करके। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने इस जघन्य अपराध के पीछे पति की भूमिका की सामने आई है जिससे पूरे मामले का खुलासा हुआ।

बता दें कि इफ्को चौक पर जंक्शन के दोनों ओर करीब 20 कैमरे लगाए गए हैं। इस जांच में 7-8 से अधिक कैमरों के सर्विलांस फीड को एक्सेस किया गया।

जिससे सूटकेस के कब्जे में रहने के दौरान आरोपी की गतिविधि की पहचान करने में मदद मिली।

जीएमडीए से स्मार्ट सिटी के सलाहकार पी.के.अग्रवाल ने कहा कि जीएमडीए में स्थापित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर गुरुग्राम के निवासियों के लिए बेहतर सतर्कता और सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है और इन निगरानी कैमरों की सहायता से शहर में किसी भी तरह की नापाक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए शहर पुलिस और यातायात विभागों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। वाहन चोरी, कार ट्रेसिंग, चोरी, वाहन नंबर प्लेट की पहचान और चालान जारी करने से संबंधित मामलों के लिए इन सीसीटीवी फुटेज की निगरानी की गई है। सीसीटीवी कैमरे प्राधिकरण द्वारा निर्धारित ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क की मदद से आईसीसीसी से जुड़े हैं। सभी कैमरों से फीड की निगरानी ट्रैफिक पुलिस मुख्यालय और सेक्टर 44 में स्थित जीएमडीए के आईसीसीसी में की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *