महान राजनेता डॉ0 राधाकृष्णन सर्वपल्ली को पुष्पांजलि अर्पित कर सर्वोदय पब्लिक स्कूल में मनाया गया, शिक्षक दिवस

INTERNATIONAL National उत्तर प्रदेश धर्म/ आध्‍यात्‍म/ संस्‍कृति

आजमगढ़। हरबंशपुर स्थित सर्वाेदय पब्लिक स्कू्ल में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस।

इस अवसर पर सर्वप्रथम विद्यालय के प्रबंधक राजेन्द्र प्रसाद यादव, निदेशिका श्रीमती कंचन यादव तथा प्रधानाचार्य उमेश कुमार उपाध्याय द्वारा संयुक्त रूप से माँ सरस्वती और डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। कार्यक्रम में सर्वप्रथम अध्यापकों द्वारा विद्यालय की प्रार्थना आयोजित की गई। इसमें छात्राओं द्वारा शिक्षक दिवस पर भाषण, क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई।

शिक्षक दिवस के अवसर विद्यालय के प्रबंधक राजेन्द्र प्रसाद यादव द्वारा डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को केक काटकर मनाया गया। विद्यालय के प्रबंधक द्वारा समस्त विद्यालय के शिक्षकों और अन्य शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को उपहार भेंट किया गया। अपने संबोधन में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन के पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए प्रबंधक राजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दार्शनिक एवं राजनेता ही नहीं बल्कि एक महान शिक्षा शास्त्री भी थे। वह शिक्षा के साथ नैतिकता का विकास एवं शिक्षण संस्थाओं में धार्मिक शिक्षा के पक्षधर थे। उनका विचार था कि शिक्षा और धर्म का संबंध उसी प्रकार है, जिस प्रकार शरीर और आत्मा का है।

यदि धर्म को शिक्षा से अलग कर दिया जाए तो हमारी अध्यात्मिक मृत्यु हो जाएगी। उन्होने शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। तत्पश्चात विद्यालय के प्राधानार्य उमेश कुमार उपध्याय ने कहा कि ज्ञान ही इंसान को जीने योग्य बनाती है। जिस प्रकार एक शिल्पकार एक पत्थर को आकार देता है उसी प्रकार एक शिक्षक भी छात्रों के अवगुणों को दूर करके उनको काबिल बनाता है। इस अवसर विद्यालय के समस्त शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *