सिद्धू मूसे वाला की ऐसी रोशनाई, मौत के बाद भी करोड़ों में कमाई

Entertainment INTERNATIONAL National

 

चंडीगढ़। Sidhu Moosewala Birthday: पंजाब के मशहूर सिंगर सिद्धू मूसे वाला को बेशक इस दुनिया से रूखसत कर दिया गया हो लेकिन अपने गानों और आवाज के दम पर करोड़ों चाहने वालों के दिलों पर राज करने वाले सिद्धू मूसे वाला का जलवा आज भी कायम है। आज मूसे वाला का जन्मदिन है।

11 जून 1993 को पंजाब के मूसा गांव में जन्मे शुभदीप सिंह सिद्धू का नाम उनके गांव के नाम पर ही प्रसिद्ध हो गया था। बता दें कि सिर्फ 29 साल की उम्र में 29 मई 2022 को उनकी हत्या कर दी गई थी। आज उनकी मौत को एक वर्ष से भी अधिक समय हो चुका है। मगर मूसे वाला का टशन आज भी बरकरार है। वो इसलिए क्योंकि सिद्धू मूसे वाला की कमाई अब भी करोड़ों रुपयों में हो रही है। वो आखिर कैसे। ये आगे समझें।

यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार बताएं तो आर्टिस्ट्स को उनके वीडियो या गानों के माध्यम से देखे जाने पर नंबर के आधार पर रॉयल्टी मिलती है। यूट्यूब अपनी इसी पॉलिसी के आधार पर प्रति 1 मिलियन व्यूज पर लगभग 1000 डॉलर यानि 82445 रु का भुगतान करता है। अभी हाल ही में, सिद्धू मूसे वाला का न्यू सॉन्ग ‘मेरा ना’ यूट्यूब पर रिलीज किया गया था और इसके तीन महीने में ही व्यूज 21 मिलियन से ऊपर पहुंच गए। इससे उन्हें करीब 16.8 लाख रुपये की कमाई हुई। आगे भी इसके व्यू बढ़ने पर मूसे वाला की कमाई और बढ़ेगी।

एक अनुमान के मुताबिक सिद्धू मूसे वाला के बाकी गानों ने उनकी हत्या के बाद से रॉयल्टी में 50 लाख रुपये से अधिक की कमाई की है। स्पॉटिफाई और विंक जैसे प्लेटफार्मों से रॉयल्टी और एड डील्स से मूस वाला के गानों ने उनकी मृत्यु के बाद 2 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। बता दें कि उनकी रॉयल्टी अब उनके परिवार को जा रही है। मूसे वाला की मृत्यु के समय उनकी कुल नेटवर्थ लगभग 114 करोड़ रुपये थी, जिसमें उनकी लग्जरी कारें, पंजाब में प्रॉपर्टीज, ब्रांड डील और यूट्यूब रॉयल्टी से होने वाली इनकम शामिल थी।सिद्धू मूसे वाला एक मशहूर पंजाबी रैपर्स एवं सिंगरों में से एक थे। मूसे वाला के लाइव शो और म्यूजिक प्रोग्राम की डिमांड बहुत रहती थी। इसी वजह से आज भी उनके गानों के व्यूज लाखों में बढ़ रहे हैं। वे शो के लिए 20 लाख रुपये से अधिक तक चार्ज कर रहे थे। उनकी अपीयरेंस फीस ही 2 लाख रुपये से ज्यादा थी। उनकी हत्या उस समय हुई, जब वे अपने करियर के सबसे ऊंचे मुकाम पर थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *