PWD की करोड़ों की बेशकीमती जमीन को प्रशासन ने पूर्व मंत्री के कब्जे से करवाया मुक्त,1975 से सपा विधायक दुर्गा प्रसाद यादव के कब्जे में थी जमीन 

Crime उत्तर प्रदेश

आजमगढ़ 24 मई 2023

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे से अतिक्रमण हटाने का अभियान लगातार चला रही है। इसी कड़ी में आजमगढ़ के सदर तहसील क्षेत्र में आजमगढ़ से गोरखपुर मार्ग पर हाफिजपुर में स्थित करोड़ों की बेशकीमती करीब 2000 स्क्वायर मीटर लोक निर्माण विभाग की जमीन पूर्व मंत्री और दो अन्य लोगों द्वारा अतिक्रमण की गई थी। जिसे जिला प्रशासन ने अतिक्रमण मुक्त करा दिया।

एसडीम सदर ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि हाफिजपुर में गोरखपुर जाने वाले मार्ग पर स्थित गाटा संख्या 1515, 1510 व 751/1741 यह तीन गाटे पीडब्ल्यूडी की जमीन 1975 में सड़क निर्माण के लिए अधिकृत किए गए थे। 1975 से ही इन तीन गाटा संख्या पर खातेदारों के नाम चले आ रहे थे और उनका कब्जा बरकरार था। जिसे दुरुस्त करके पुनः इस भूमि को सड़क खाते में अंकित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस जमीन पर जिन लोगों का निर्माण पाया गया उन सभी को अतिक्रमण हटाने का निर्देश दे दिया गया था। लेकिन निर्देश के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाने पर गाटा संख्या 1515 से जो कि पूर्व मंत्री व सदर विधायक दुर्गा प्रसाद यादव के नाम से कब्जे में था,उसे प्रशासन ने अतिक्रमण मुक्त करवा दिया है। दो अन्य गाटे से भी अतिक्रमण हटाने के लिए 3 दिन का समय दिया गया है,अगर 3 दिन के अंदर अतिक्रमण उनके द्वारा स्वयं नहीं हटाया गया तो प्रशासन के द्वारा बलपूर्वक अतिक्रमण हटाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गाटा संख्या 1515 पर समाजवादी पार्टी के सदर विधानसभा से विधायक दुर्गा प्रसाद यादव का अतिक्रमण पाया गया। 1510 पर सुभाष आदि का अतिक्रमण पाया गया एवं व गोपाल कृष्ण,विजय कृष्ण का द्वारा बाउंड्री बनाकर कब्जा किया गया है और गाटा संख्या 751/1741 में पूर्णमासी आदि की 10 दुकानें बनाकर कब्जा में पाई गई है, उन्होंने कहा कि इन सभी को 3 दिन के अंदर अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया गया है। एसडीएम सदर ने बताया कि करीब 2000 स्क्वायर मीटर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया गया है। जिसे अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई लगातार जारी है।

वहीं एडीएम प्रशासन अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि जिला प्रशासन पूरे शहर में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने का कार्य कर रहा है। इसी क्रम में हाफिजपुर में पीडब्लूडी की जमीन चिन्हित कर नोटिस जारी किया गया था। कब्जा करने वालों से अतिक्रमण हटाने को कहा गया है । अगर वह स्वयं अतिक्रमण नहीं हटाते हैं तो प्रशासन अतिक्रमण हटाकर खर्चा कब्जा करने वालों से ही वसूल करेगा साथ ही एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हर हाल में हटाया जाएगा चाहे अतिक्रमण करने वाला कितना भी प्रभावशाली क्यों ना हो ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *