सावधान इन राज्यों में आ सकता है भयंकर तूफान और तेज बारिश मौसम विभाग द्वारा दी गई 48 घंटों की चेतावनी

National दृष्‍टिपात

विशेष। इन दिनों दिन मौसम की बारिश ने मौसम का रंग रूप ही बदलकर रख दिया है, जिससे मई के महीने में भी तापमान चढ़ने की गति बहुत धीमी है। ऐसा कई साल में पहली बार देखने को मिल रहा है, जब मई में इतनी बारिश और तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। दिल्ली एनसीआर और पश्चिमी यूपी में बारिश होने से तापमान एक बार फिर नीचे गिर गया।

इतना ही नहीं बारिश होने से जगह-जगह पानी भर गया, जहां राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उत्तर भारत के पहाड़ी हिस्सों में आंधी के साथ बारिश होने से लोगों को तापमान में गिरावट का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर अब चक्रवाती तूफान मोचा की रफ्तार बढ़ती जा रही है, जो कई राज्यों के लिए आफत लेकर आ सकता है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।
यहां जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती तूफान मोचा देश के कई हिस्सों में तबाही मचा सकता है, जिसस सावधान रहने की अपील की गई है। मौसम विभाग विशेषज्ञ मृत्‍युंजय मोहापात्रा के मुताबिक, चक्रवाती तूफान 10 मई तक धीरे-धीरे बढॉने की संभावना है, जिसकी रफ्तार बढ़ती रहेगी। यह बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों की तरफ आगे बढ़ेगा। इसके साथ ही 12 मई की सुबह तक यह बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के मध्य भाग के ऊपर रहने की संभावना है। चक्रवाती तूफान मोचा में तेज हवा चलने के साथ बारिश का दौर देखने को मिल सकता है, जिससे पेड़ और और खंभे गिरने की संभावना है। इतना ही नहीं कई हिस्सों में बिजली चमकने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है।
इन राज्यों में आफत बनेगी तेज बारिश
आईएमडी के मुताबिक, आगामी चार दिन तक तमाम राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक के दक्षिणी भाग, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के तमाम हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है।
वहीं, 9 और 10 मई को अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि का दौर देखने को मिल सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश होने से तापमान काफी नीचे लुढ़क गया। दिल्ली एनसीआर में भी बारिश का दौर देखने को मिला, लेकिन आज दिनभर बादलों की आवाजही के बीच धूप खिली रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *