दहेज की मांग पूरी नहीं करने पर महिला की हत्या,पति समेत पांच पर रिपोर्ट दर्ज

Crime उत्तर प्रदेश

 

लखीमपुर 24 अप्रैल 2023

लखीमपुर खीरी थाना कोतवाली क्षेत्र के मैगलगंज मे दहेज की खातिर महिला की पीट पीट कर हत्या कर शव को लटका दिये जाने का मामला उस समय प्रकाश में आया जब महिला के मायके वालों ने जानकारी मिलने पर कोहराम मच गया। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल कर शव को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम हेतु जिला मुख्यालय भेजा गया।

महिला के मायके वालों द्वारा 5 ससुरालियों के विरुद्ध दी गई तहरीर के आधार पर पुलिस ने दहेज उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

जानकारी अनुसार घटना बीती 18 अप्रैल दिन मंगलवार करीब 11 बजे मैगलगंज निवासी साकेत उर्फ शिवम गुप्ता की पत्नी जूली गुप्ता(24) की मौत हो गई। इसकी जानकारी महिला के मायके वालों को कई घटो के बाद होने पर चौहान चौक बाबा मंदिर कोतवाली सदर जनपद हरदोई निवासी महिला के पिता विजय कुमार गुप्ता पुत्र डालचंद गुप्ता ने दहेज हत्या का आरोप लगाते हुए पुलिस को सूचना देने पर मृतक महिला के ससुराल वालों द्वारा मायके वालों से बदसलूकी करने लगे।

मौके पर पहुंची पुलिस को पीड़ित ने बताया कि उसने अपनी पुत्री जूली की शादी तीन वर्ष पूर्व साकेत उर्फ शिवम पुत्र रामनरेश गुप्ता के साथ यथासभव 6 लाख के दहेज देकर की थी। लेकिन ससुराल वाले इतने दान दहेज मे खुश नहीं थे और 5 लाख रुपया और मोटरसाइकिल एक सोने की चैन मांग रहे थे। जबकि पीड़ित पक्ष की 6 लड़कियां होने के कारण कितना दान दहेज देने में असमर्थ था जिस कारण ससुराल वाले उसकी बेटी को आए दिन मारते पीटते रहते थे इसी कारण बीते 18 अप्रैल को ससुराल वालों द्वारा बेटी को मारने पीटने के कारण उसकी मृत्यु हो गई और उसके शव को फंदे पर लटका दिये जाने के बाद स्वयं फंदे से उतारकर रख लिया और कई घंटों के उपरांत मायके वालों को घटना की जानकारी लगने पर हरदोई से मैगलगंज पहुंचने पर ससुराल वाले बदसलूकी करने लगे।

पीड़ित पिता ने मैगलगंज पुलिस को सूचना दी सूचना पर पहुचीं पुलिस ने शव को अपने कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम हेतु जिला मुख्यालय भेज दिया। महिला के पिता की तहरीर पर पति शिवम उर्फ साकेत रामनरेश पुत्र स्व गजराज व सास, इनके बेटे पुनीत, अनुज के खिलाफ दहेज उत्पीड़न और दहेज हत्या मे रिपोर्ट दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *