आजमगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की हुई शुरुआत

Entertainment National

फिल्म फेस्टिवल में दिग्गज कलाकारों के साथ जनपद वासियों को मिला फिल्म  देखने का मौका।

आजमगढ़. सूत्रधार संस्थान द्वारा आयोजित आठ दिवसीय फिल्म, साहित्य और नाट्य उत्सव का शुभारंभ सिधारी स्थित शारदा टॉकीज में हुआ।फिल्म फेस्टिवल में देश और विदेश के फिल्म कलाकारों से दर्शक एवं प्रतिभागियों से संवाद किया।
फिल्म फेस्टिवल की ओपनिंग फिल्म यशपाल शर्मा की दादा लखमी रहीं। फ़िल्म में यशपाल के किरदार ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।इसके साथ ही छिपकली एवं मंजीर नकवी की फ़िल्म शहर का भी प्रदर्शन हुआ।
प्रथम सत्र में फिल्म समीक्षक अजीत राय ने पंचायत सीरीज में विनोद की भूमिका निभा चुके अभिनेता अशोक पाठक के साथ संवाद से की। कलाकार अशोक पाठक ने कहा कि मन के किरदार करीब आ रहे हैं। अभिनय के प्रति अपने प्रेम जताते हुए कहा कि “एक जिंदगी में कई जिंदगियां जी देने का सुख सिर्फ अभिनेताओं को है। लोग रोज शाम को अपना सपना जीते हैं अगली सुबह हकीकत से सामना होते ही, सब भूल जाते हैं। जीवन संघर्ष और अभिनय की दुनिया में सफलता का राज बताते हुए कहा कि खुद पर विश्वास रखें, एक्टर बनने नहीं, बल्कि एक्टिंग करने निकले। सुविख्यात फिल्म समीक्षक अजीत राय ने उनसे अपने फिल्मी जीवन के संघर्षों पर सवाल जवाब किए उनका कहना था कि जब लाइफ में कुछ खोने को ना हो तो आदमी पूरी शिद्दत से सफलता के लिए आगे बढ़ता है।
साथ ही छिपकली फ़िल्म में एक्टर यशपाल का अभिनय सभी दिलों को छू गया।
आजमगढ़ अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में बॉलीवुड अभिनेता यशपाल शर्मा की फिल्म छिपकली का भी प्रदर्शन हुआ। सबसे बड़ी खास बात रही कि दर्शकों और प्रतिभागियों ने यह फ़िल्म यशपाल शर्मा के साथ देखी। ये फिल्म प्रसिद्ध लेखक विनोद घोसाल की किताब छायाजपॉन पर आधारित है.इस फ़िल्म में यशपाल शर्मा के किरदार की खूब सराहना हुई।फ़िल्म प्रदर्शन के बाद यशपाल शर्मा एवं फिल्म के प्रोड्यूसर सैकत रे ने दर्शकों से संवाद किया। इस दौरान फ्रेंच अभिनेत्री मारियाना बोरगो, जर्मन एक्ट्रेस सुजैन आदि भी मौजूद रहे।अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म फेस्टिवल का संचालन प्रसिद्ध आरजे एंकर एवं फ़िल्म फेस्टिवल की सह निर्देशक रेखा चौधरी ने किया।
आयोजित अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के संयोजक अभिषेक पंडित ने बताया कि
आगामी 18 से 20 मार्च तक आजमगढ़ के शारदा टॉकीज में आयोजित हो रहे चौथे आजमगढ़ फिल्म फेस्टिवल में फिल्मों में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए मास्टर क्लासेस आयोजित की जा रही है। जिसमें युवाओं को फिल्म बनाने की बारीकियां भी सिखाई जाएंगी। प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता यशपाल शर्मा, पंचायत वेब सीरीज से घर-घर लोकप्रिय हुए अशोक पाठक उर्फ़ विनोद और शबाना आजमी विदेशों के कलाकार अलग-अलग सत्रों में प्रतिभागियों से रूबरू होंगे। अतिथियों का स्वागत डॉक्टर सीके त्यागी एवं तरुण राय ने किया।
कार्यक्रम में ममता पंडित, हरकेश मौर्य, अखिलेश द्विवेदी, डाक्टर दिग्विजय सिंह, किशन सिंह, अंगद कश्यप, कंचन, शिखा एवं अरुण मौर्य समेत तमाम लोग उपस्थित रहे।
फिल्म फेस्टिवल के पहले दिन जनपद के लोक कलाकारों ने उनसे कहरवा नृत्य की प्रस्तुति की। 15 कलाकारों की टीम में लोक कलाकारो ने लोक कला को जीवंत कर दिया।
इस टीम में अरविंद, राधे, महंत, लालता,आदि लोग शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *