समाज कल्याण विभाग ने वृद्धा पेंशन योजना में पाये गये अपात्रों की पेंशन पर लगाई रोक

National स्थानीय समाचार

आजमगढ़: समाज कल्याण अधिकारी श्री मोती लाल  ने योजनाओं की दी जानकारी।

राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजनान्तर्गत आधार प्रमाणीकरण से पात्र व्यक्तियों तक योजना का लाभ पहुँच रहा है। जनपद में 124247 लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण करा दिया गया है। 7341 मृतक एवं अपात्र पेंशनरों की पेंशन रोक दी गयी हैं तथा आधार फीड न होने के कारण 20083 पेशनरों का डाटा ब्लाक्ड कर दिया गया है। जनपद में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 55336 नये पेंशन स्वीकृत किये गये है।

उन्होने बताया कि विभाग द्वारा राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजनार्न्तगत आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य किया गया है। जिसके अन्तर्गत मृतक/अपात्र लाभार्थियों को हटाने एवं डुप्लीकेट लाभार्थी और एक से अधिक स्थानों से अलग-अलग खाता संख्या लगाकार पेंशन प्राप्त करने वाले फर्जी लाभार्थियों को चिन्हित कर हटाने की कार्यवाही की जा रही है। विभाग द्वारा आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से पारदर्शिता सुनिश्चित करने के साथ ही सही व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। विशेष अभियान चलाकर क्षेत्रीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों व पंचायत सहायकों के माध्यम से घर-घर जाकर सत्यापन करते हुए मृतक/अपात्र एवं फर्जी पाये गये 27424 लाभार्थियों को चिन्हित कर पेंशन रोक दी गयी है। साथ ही आधार प्रमाणीकृत नये पात्र 55336 लाभार्थियों की पेंशन स्वीकृत की गयी है। इस प्रकार जिले में कुल 167552 वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियो को रूपये 1000 प्रतिमाह की पेंशन राशि तिमाही डीबीटी के माध्यम से प्रेषित की जायेगी।
आधार प्रमाणीकरण का कार्य कराने से लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने से निकट भविष्य में लाभार्थियों के बैंक आधार सीडिंग खाते में धनराशि भेजी जायेगी। जिससे बैंक का खाता अथवा आईएफएससी कोड में परिवर्तन होने पर लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी। आधार प्रमाणीकरण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सही व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त हो तथा लाभार्थियों को दोहरे भुगतान से रोका जा सके एवं जनपद के अधिक से अधिक वृद्धजन वृद्धावस्था पेंशन से लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *