मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की अध्यक्षता में जीएमडीए की 11वीं प्राधिकरण की बैठक हुई संपन्न

Exclusive Politics पंजाब/ हरियाणा

गुरुग्राम,6 जनवरी

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 11वीं बैठक हरियाणा के मुख्यमंत्री व जीएमडीए के अध्यक्ष मनोहर लाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह (पीडब्ल्यूडी) में आयोजित इस बैठक में गुरुग्राम शहर के विकास को गति देने के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर चर्चा की गई।प्राधिकरण का वार्षिक बजट भी इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अधिक होगा क्योंकि कई बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाएं जीएमडीए पाइपलाइन में हैं।जीएमडीए द्वारा शुरू की जाने वाली प्रस्तावित परियोजनाओं को जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल द्वारा प्रस्तुत किया गया और प्राधिकरण के सदस्यों द्वारा चर्चा की गई। बैठक में जीएमडीए की 10वीं बैठक की कार्यवाही को भी मंजूरी दी गई।

जीएमडीए ने प्राधिकरण बैठक में नागरिक सुविधाएं और नागरिक सेवाएं बेहतर प्रदान करने के लिए नए प्रस्ताव और योजनाएं रखीं।बैठक में एसटीपी बहरामपुर एसटीपी से नूंह वितरिका तक पाइप लाइन बिछाकर ट्रीटेड सीवरेज का पानी सिंचाई के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।करीब 618 करोड़ रुपए के इस प्रस्ताव को प्राधिकरण की बैठक में मंजूरी दी गई, जिसमें पाइप लाइन बिछाने का खर्च सिंचाई विभाग वहन करेगा।

जीएमडीए के सीईओ ने रेखांकित किया कि वर्ष 2021-2022 में 556.44 करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं को क्रियान्वित किया गया, जिसमें 2020-2021 में 447 करोड़ रुपये का खर्च आया। इन्फ्रा-1 मंडल में वर्तमान में 1083.25 करोड़ रुपये की 40 परियोजनाएं चल रही हैं जबकि 1141.99 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। इंफ्रा 2 डिवीजन की 580.48 करोड़ की 24 परियोजनाएं चल रही हैं जबकि 1115.36 करोड़ की 13 परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं।स्मार्ट सिटी डिवीजन 162.22 करोड़ रुपये की 2 परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रहा है,

जबकि 61 करोड़ रुपये की परियोजनाएं मोबिलिटी डिवीजन की पाइपलाइन में हैं। बैठक में नजफगढ़ बांध से सटी करीब 2500 एकड़ कृषि भूमि डूबने से बचाने के उपायों पर भी चर्चा हुई. इसमें कहा गया कि करीब 97 एकड़ में झील बनाकर किसानों की जमीन को डूबने से बचाया जा सकेगा। साथ ही लेग-2 और लेग 3 (बादशाहपुर ड्रेन) को भी नजफगढ़ ड्रेन से जोड़ा जाएगा। वर्तमान में गुरुग्राम शहर के सीवरेज के पानी का भी यहां निस्तारण हो रहा है। इसी पर अंकुश लगाने के लिए एसटीपी बेहरामपुर से नूंह वितरिका तक पाइप लाइन डालने की स्वीकृति दी गई है। इस कार्य के पूरा होने के बाद भारी बरसात के दिनों में ही जलभराव हो सकता है जो लेग 2 और लेग 3 नाले के जुड़ने से नजफगढ़ नाले में बहेगा।चंदू-बुढेरा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) क्षेत्र में 4 मेगावाट क्षमता के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट की स्थापना के पायलट प्रोजेक्ट को प्राधिकरण से मंजूरी मिल गई है और अब यह राज्य में इस तरह का पहला फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट बन जाएगा।परियोजना रेस्को मॉडल पर क्रियान्वित की जाएगी और संयंत्र के लिए बिजली का एक किफायती स्रोत साबित होगी और डब्ल्यूटीपी में वाष्पीकरण के स्तर को कम करेगी।

इस व्यस्त चौराहे पर भविष्य में वाहनों की आवाजाही बढ़ने की उम्मीद में बख्तावर चौक पर यातायात को कम करने का एजेंडा भी बैठक में रखा गया,जिसमें बख्तावर चौक पर सुभाष मार्ग के साथ एक ग्रेड-सेपरेटर की योजना बनाई गई है।जीएमडीए के अधिकारियों ने कहा कि फ्लाईओवर मॉडल पर इसके लाभों के कारण एकीकृत अंडरपास-सह-मेट्रो संरचना को प्राथमिकता दी जा सकती है और प्राधिकरण द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। लगभग 18 एकड़ में वजीराबाद झील के पुनर्वास के लिए जीएमडीए के शहरी पर्यावरण प्रभाग द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें वॉकिंग ट्रैक के निर्माण के साथ-साथ सीवरेज के पानी की निकासी, डीसिल्टिंग, झील को उपचारित पानी उपलब्ध कराना और पेड़ लगाना शामिल है। इसकी सीमा के साथ।जिसमें फेंसिंग भी शामिल है। 18 एकड़ में वजीराबाद झील के पुनर्वास के लिए जीएमडीए के शहरी पर्यावरण प्रभाग द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें वॉकिंग ट्रैक के निर्माण के साथ-साथ सीवरेज के पानी की निकासी, झील को उपचारित पानी उपलब्ध कराना और इसकी सीमा के साथ बाड़ लगाना शामिल है। गुरुग्राम के नागरिकों के लिए झील क्षेत्र को अवकाश स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सीएसआर के तहत विभिन्न पहलें भी की जा रही हैं। प्राधिकरण की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया कि कैफे के लिए जगह लीज पर देने और झील में बोटिंग की सुविधा देने पर विचार किया जाए। प्राधिकरण की बैठक में इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई। बैठक में जीएमडीए का एक नया कार्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई,जहां जीएमडीए सेक्टर 16, गुरुग्राम में वाटर बूस्टिंग स्टेशन पर लगभग 2 एकड़ भूमि पर अपना नया कार्यालय स्थापित करेगा। बैठक में केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह,नगरीय विकास एवं आवास मंत्री डॉ.कमल गुप्ता और परिवहन मंत्री एस.के. मूलचंद शर्मा,मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी.देवेंद्र सिंह, विधायक गुरुग्राम सुधीर सिंगला,विधायक बादशाहपुर राकेश दौलताबाद,उपायुक्त गुरुग्राम निशांत यादव,आयुक्त नगर निगम पी.सी.मीना,संयुक्त पुलिस आयुक्त कुलविंदर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *